Android Rooting क्या है? इसके फायदे और नुकसान जाने (हिंदी में )

हाय दोस्तों, आज हम “Root के लाभ और नुकसान” पर चर्चा कर रहे हैं। उपयोगकर्ता के एंड्रॉइड फोन पर सेटिंग्स, फीचर्स और प्रदर्शन द्वारा रूटिंग पर अधिक नियंत्रण होगा। रूट अधिक संकायों दे रहा है लेकिन यह फोन की वारंटी से बचा जाता है। चलिए रूट की सभी बातों पर चर्चा करते हैं।

अगर आपके पास एक Android फ़ोन है और आप जानना चाहते हैं कि आपको अपने Android फ़ोन को क्यों रूट करना चाहिए और Android फ़ोन को रूट करने के क्या फायदे हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए है। यहाँ एंड्रॉइड फोन को रूट करने के 10 फायदे दिए गए हैं, जिन्हें जानने के बाद आप तुरंत अपने फोन को रूट करना पसंद कर सकते हैं। मैंने उन सभी लाभों का उल्लेख किया है जो आपको इस लेख में जानना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि एंड्रॉइड फोन को रूट करने के क्या फायदे हैं।

हो सकता है कि आपने अपने दोस्तों या किसी अन्य व्यक्ति से सुना हो कि उन्होंने अपना फोन जड़ दिया है। इसलिए यह स्पष्ट है कि आप एंड्रॉइड फोन को रूट करने के लाभों को जानना चाहते हैं। तो आइए जानते हैं उन फायदों को जल्दी से।

Android Rooting क्या होता है?

सभी एंड्रॉइड फोन में रूट करना आपके एंड्रॉइड फोन ओएस स्तर में किसी भी प्रकार के बदलाव के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पूरे एंड्रॉइड ओएस या फोन पर पूर्ण पहुंच प्राप्त करने के लिए किसी भी एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ता को रूट सक्षम या अधिकार दें। एंड्रॉइड रूटेड फोन उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार आवश्यक परिवर्तन करता है। रूट यूजर का मतलब विंडो एडमिनिस्ट्रेटर यूजर की तरह होता है। आप रुट राइट के बिना कोई बदलाव नहीं कर सकते।

रूट एंड्रॉइड फोन के मैन्युफैक्चरर्स की ब्लोटवेयर को हटाने, इंटरनल स्टोरेज क्षमता को बढ़ाने, ज्यादा रैम फ्री बनाने, कस्टम रोम, सेटिंग्स और एप्स इंस्टॉल करने की सुविधा देता है।

क्या Rooting से Warrenty समाप्त होती है?

सभी एंड्रॉइड फोन में रूट करना आपके एंड्रॉइड फोन ओएस स्तर में किसी भी प्रकार के बदलाव के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पूरे एंड्रॉइड ओएस या फोन पर पूर्ण पहुंच प्राप्त करने के लिए किसी भी एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ता को रूट सक्षम या अधिकार दें। एंड्रॉइड रूट किए गए फोन उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार आवश्यक परिवर्तन करते हैं। रूट यूजर का मतलब विंडो एडमिनिस्ट्रेटर यूजर की तरह होता है। आप रुट राइट के बिना कोई बदलाव नहीं कर सकते।

रूट, एंड्रॉइड फोन के मैन्युफैक्चरर्स के ब्लोटवेयर को हटाने की सुविधा देता है, इंटरनल स्टोरेज क्षमता को बढ़ाने के लिए, अधिक रैम मुक्त बनाता है, कस्टम रोम, सेटिंग्स और ऐप्स इंस्टॉल करता है।

Rooting के फायदे और नुकसान

Rooting के फायदे

व्यवस्थापक अधिकार रखने से आपके डिवाइस को अनुकूलित करने और अपने Android अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कई नई संभावनाएं खुलती हैं। निम्नलिखित सूची में निहित डिवाइस होने के मुख्य लाभों को शामिल किया गया है.

  • Speed और Battery बढ़ाये 

Android phone को root करने का सबसे पहला फायदा यह है कि आप अपने फ़ोन की स्पीड और बैटरी बढ़ा सकते हैं। Rooted Phone आपको एक Super User बनाता है। यह फ़ोन की क्षमता को अगले स्तर तक बढ़ा और बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, बैटरी की शक्ति भी काफी बढ़ सकती है।

इसके लिए बहुत सारे आवेदन हैं। उनमें से एक ग्रीनिफाई है। यह स्वचालित रूप से आपके फोन बैकग्राउंड में चल रहे एप्लिकेशन को हैंडल करता है, जो किसी अन्य सामान्य फोन से फोन और बैटरी लाइफ की गति को बढ़ाने में मदद करता है।

  • Custom ROMs Install कर सकते है 

यदि आप पूछते हैं कि एंड्रॉइड फोन को रूट करने का सबसे बड़ा लाभ क्या है, तो मेरा जवाब कस्टम रॉम होगा। यह पहले से ही आपके फोन पर है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल पहले से तय सीमा में ही कर सकते हैं। लेकिन कस्टम रोम स्थापित करके, आप अपने फोन में इतने सारे काम और अनूठी विशेषताओं को सक्षम कर सकते हैं।

आप इसके सभी कमांड को अपने तरीके से सेट कर सकते हैं। यह एक तृतीय-पक्ष ऑपरेटिंग सिस्टम है और इसमें बेहतर अनुकूलन करने की स्वतंत्रता है।

  • Ads remove करे 

अब लगभग सभी मुफ्त एप्लिकेशन विज्ञापनों के साथ आते हैं। जो बेहद परेशान करने वाला है, इससे आपका अनुभव भी खराब होता है। हमें इसे एक सामान्य फोन पर सहन करना होगा लेकिन Android फोन को रूट करने के लाभ यह हैं कि आप इन विज्ञापनों को ब्लॉक कर सकते हैं।

अगर आप Ads को डिसेबल करना चाहते हैं तो अपने एंड्रॉइड फोन को रूट करना सबसे अच्छा ऑप्शन है या एक और ऑप्शन Installing App है, इसके लिए सबसे अच्छे एप्लिकेशन में से एक है- Adblock Plus। इससे आप अपने फ़ोन के परेशान विज्ञापनों को आसानी से रोक सकेंगे। इससे फोन की बैटरी लाइफ भी बढ़ जाएगी।

  • Full Phone Backup कर सकते है 

एक सामान्य फोन में, हम केवल कॉन्टैक्ट्स, एसएमएस और एप्स का ही बैकअप ले सकते हैं, लेकिन रूट किए गए फोन में हम एप्स की सभी सेटिंग्स के साथ सभी डेटा का बैकअप ले सकते हैं।

इसके साथ, जब आप नया फोन खरीदते हैं या किसी कारण से फोन बदलते हैं, तो आप इसे अपने पुराने फोन की सभी डेटा सेटिंग्स के साथ वापस पा सकते हैं। आपके काम को बहुत आसान बनाने के लिए टाइटेनियम बैकअप जैसे कुछ अन्य एप्लिकेशन हैं।

  • सब कुछ Automatic बनाये 

अगर ऐसा होता है कि एक बार हम अपने फोन से कहते हैं कि आपको इस समय ऐसा करना है। और फोन को छूने के बिना, यह कितना अच्छा होगा अगर यह स्वचालित होना शुरू हो जाए?

तुम यह केर सकते हो। आप इसे बिना रूट किए फोन पर भी कर सकते हैं लेकिन कुछ उन्नत सुविधाओं के लिए, रूट एक्सेस का अनुरोध किया जाता है। इसलिए अगर आपका फोन रूटेड है तो आप फोन को पूरी तरह से ऑटोमैटिक बना सकते हैं।

इसके लिए, टास्कर जैसा एक एप्लिकेशन है जो स्वचालित रूप से आपका काम करता है। इस तरह, आप अपने फोन को पूरी तरह से स्वचालित रूप से बना सकते हैं।

Rooting के नुकसान 

  • फ़ोन की Warrenty ख़त्म हो जाती है 

रूट करने से पहले आप एक बात अच्छी तरह से जान लें कि रूट करने के बाद आपकी एंड्रॉइड फोन सेवा या वारंटी अवधि समाप्त हो जाएगी और यदि आप अपने फोन में अपने स्टॉक रॉम को फ्लैश कर रहे हैं या अपने फोन को अनरोट कर रहे हैं तो आपको अपने फोन की वारंटी वापस मिल जाती है।

  • फ़ोन Dead हो सकता है 

रूट करने के बाद, आप अपने एंड्रॉइड मोबाइल फोन में किसी भी तरह का बदलाव करने में सक्षम हैं, लेकिन अगर आपने कुछ गलत बदलाव किए हैं तो आपका फोन मृत या ईट हो जाएगा।

  • Performace गिर सकता है

Root करने के बाद, आप अपने Android फ़ोन डिवाइस से किसी भी ऐप को इंस्टॉल या हटा सकते हैं। अपने फोन को इंस्टॉल करने या हटाने के बाद यह अनिवार्य नहीं है यह तेजी से काम करेगा। यह सुनिश्चित नहीं है कि आपके मोबाइल के प्रदर्शन में वृद्धि या कमी हो सकती है।

यह आपके फोन को रूट करने के लिए आपकी चर्चा है या नहीं। मेरे रास्ते में, यदि आप रूट किए गए फोन को संभाल सकते हैं और आप लाइसेंस प्राप्त एंटीवायरस स्थापित कर सकते हैं और अपने एंड्रॉइड फोन पर सभी सुरक्षा कॉन्फ़िगर कर सकते हैं तो रूट आपके लिए अच्छा है। रूट के बाद आपके फ़ोन में कुछ भी नहीं होता है। सबसे पहले, अपने फोन पर क्या करेंगे इसके बारे में पढ़ें। यदि आपको कोई समस्या महसूस होती है, तो अपने फोन की वारंटी को वापस लें। यदि आपके पास आपके फोन का स्टॉक रोम है, तो अपने फोन पर रोम फ्लैश करें, वारंटी वापस आ जाएगी। इसलिए रूट करें और अपने फोन का आनंद लें।

मुझे आशा है कि आपको यह रूट लाभ और नुकसान गाइड पसंद आएगा, जिससे आप आसानी से अपने एंड्रॉइड डिवाइस को रूट करने या न करने का निर्णय ले पाएंगे। अगर इस गाइड में कोई समस्या महसूस हो तो कृपया कमेंट बॉक्स का उपयोग करें। सभी को धन्यवाद

Leave a Comment