अपने Android Device केलिए कितना RAM जरुरी है?

आपके स्मार्टफोन में जितनी अधिक रैम क्षमता होगी, वह उतनी ही तेजी से कार्य करेगा। यह एक डिवाइस की रैम है जो निर्धारित करता है कि डिवाइस उच्च गुणवत्ता वाले गेमिंग या अन्य कार्यों के लिए सबसे अच्छा है। इसे खरीदने से पहले आपको एक डिवाइस रैम से सावधान रहना होगा।

स्मार्टफोन की ऐनक शीट पर बहुत सारी जानकारी समाहित है। हालाँकि, यह जानकारी मुख्य चीजों में से एक है। लेकिन यह भी याद रखें कि यह केवल सबसे अच्छा स्मार्टफोन तय नहीं किया गया है।

आज के लेख में, हम आपको उन सभी चीजों के बारे में बताएंगे जो आपको रैम के बारे में जानने की आवश्यकता है और उन्हें स्मार्टफोन के लिए आपकी पसंद को कैसे प्रभावित करना चाहिए। जल्दी से, इससे पहले कि हम चलते हैं, एक सामान्य मोबाइल गेमर को 4 जीबी से कम नहीं के साथ एक डिवाइस की आवश्यकता होती है, जबकि एक औसत एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता 2 जीबी के साथ कर सकता है।

RAM(Random Access Memory) क्या होता है?

आप इस शब्द को पहले से ही जानते हैं। लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि यह संक्षिप्त में क्या है। रैम का मतलब रैंडम एक्सेस मेमोरी(Random Access Memory) है। यह एक प्रकार की मेमोरी चिप है जो केवल कुछ सूचनाओं को एक विशिष्ट समय में संग्रहीत करती है। यही है, रैम विशिष्ट भंडारण (जैसे एसडी कार्ड) की तरह काम नहीं करता है; इसके बजाय, यह केवल अस्थायी जानकारी संग्रहीत कर सकता है जो स्मार्टफोन के संचालित होने के बाद हटा दी जाएगी। एक डिवाइस ऑपरेटिंग सिस्टम रैम से लोड होता है, इसलिए, जब एप्लिकेशन को स्मार्टफोन में लॉन्च किया जाता है, तो वे पृष्ठभूमि एप्लिकेशन सहित यादृच्छिक एक्सेस मेमोरी के कुछ बिट्स पर कब्जा कर लेते हैं।

कहने का तात्पर्य यह है कि, जितने अधिक ऐप आप स्मार्टफोन पर खोलते हैं, उतनी ही अधिक रैम आप उपभोग करते हैं, और जब आपकी रैम का उपयोग किया जाता है, तो डिवाइस स्लैग (बहुत धीमी गति से कार्य करना) शुरू कर देगा। फिर भी, कुछ ऐप्स आपके रैम को तब भी खा सकते हैं, जब अन्य ऐप नहीं खोले जाते; इस तरह के ऐप में 3 डी वीडियो गेम और कुछ अतिरिक्त भारी मेमोरी वाले ऐप्स शामिल हैं।

आजकल, स्मार्टफ़ोन बहुत उपयोगी हो जाते हैं कि कोई इन पर कुछ पीसी गतिविधियाँ भी कुशलता से कर सकता है। लेकिन, स्मार्टफ़ोन पर कुशल और निर्बाध मल्टीटास्किंग के लिए, आपके डिवाइस को एक अच्छी रैम क्षमता की आवश्यकता होती है। हालाँकि कोई भी विशिष्ट नियम रैम की मात्रा को नियंत्रित नहीं करता है जो आपके डिवाइस को अवश्य आना चाहिए, हम आपको अनुशंसित RAM क्षमताओं को बताने की कोशिश कर रहे हैं जो Android स्मार्टफ़ोन पर विभिन्न उद्देश्यों को चलाने के लिए सर्वोत्तम हैं।

Android Device केलिए कितना RAM जरुरी है?

सैद्धांतिक रूप से, आपके स्मार्टफ़ोन में जितनी अधिक रैम होती है, उतने ही ऐप आप स्मार्टफोन पर एक ही समय में चला सकते हैं। अब से पहले, काफी समय पहले (एक दशक या उससे अधिक), स्मार्टफ़ोन 1 जीबी से कम के साथ बनाए जाते हैं, और वे तब तक कम रैम के साथ प्रभावी रूप से कार्य करते हैं। इसका कारण यह है कि उपयोगकर्ताओं ने उस समय स्मार्टफ़ोन के विविध उपयोगों को उजागर नहीं किया था और इस तरह, केवल कुछ ही ऐप स्मार्टफ़ोन पर इंस्टॉल किए गए थे। फिर भी, खेले जाने वाले खेल उच्च-ग्राफ़िकल गेम नहीं होते हैं।

लेकिन, अब, स्मार्टफोन का उपयोग / अनुप्रयोग काफी बहुमुखी है, और इसलिए उन्हें मूल रूप से कार्य करने के लिए 1GB से अधिक की आवश्यकता होती है। इसलिए, अधिकांश स्मार्टफोन ब्रांड 1.5GB, 2GB, 3GB, 4GB तक 8GB रैम वाले उपकरणों के साथ आने लगे। साथ ही, 16 जीबी वाले हाई-एंड फ्लैगशिप स्मार्टफोन हैं। अब रैम कैपेसिटी के बढ़ने से मार्ग प्रशस्त हुआ जिसके कारण स्मार्टफोन की कई अन्य क्षमताओं की खोज हुई।

यदि आप ऊपर RAM उपयोग में देखते हैं, तो आप 3 घंटे के औसत में देख सकते हैं मेरा मोबाइल 4 जीबी क्षमता में केवल 2.5 जीबी का उपयोग करता है। मैं Google Pixel 2 XL का उपयोग कर रहा हूं, जिसने स्टॉक एंड्रॉइड को अनुकूलित किया है, इसलिए यदि मैं 7-10 से अधिक ऐप्स का उपयोग नहीं करता हूं तो 4 जीबी पर्याप्त है। हां अगर मैं अधिक एप्लिकेशन का उपयोग करता हूं, तो कुछ एप्लिकेशन स्वचालित रूप से स्लीप या हाइबरनेट होने जा रहे हैं। मेरी राय में 4-6, जीबी रैम पर्याप्त से अधिक है। लेकिन अगर आप Xiaomi, Samsung जैसे कस्टमाइज़्ड स्किन निर्माता उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो 4 जीबी पर्याप्त नहीं है।

जानिये कितना RAM आपके Smartphone केलिए जरुरी होता है

एक सामान्य एंड्रॉइड उपयोगकर्ता को कम से कम 2GB डिवाइस की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 1GB RAM प्रति सेकंड खराब नहीं होती है, जब आप अधिक एप्लिकेशन लोड करते हैं या 1GB चिप के साथ ऑनलाइन मीडिया स्ट्रीम करने का प्रयास करते हैं, तो आपका डिवाइस बहुत धीमा हो जाएगा। सिवाय आप कई ऐप्स चलाने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग नहीं कर रहे हैं, यह आपके उपयोग के लिए केवल 1GB कुशल होगा। फिर भी, हम 2GB Android उपकरणों की सलाह देते हैं। देखें एंड्रॉइड गो डिवाइस में केवल 1 जीबी है, लेकिन ओएस बुनियादी कार्यों के लिए अनुकूलित है।

फिलहाल, आप शायद ही अब 1 जीबी के साथ लॉन्च किया गया नया स्मार्टफोन देखेंगे; सबसे कम रैम चिप जो आप इस समय एक सामान्य स्मार्टफोन पर देखते हैं, वह 2GB है। एक 2 जीबी स्मार्टफोन के साथ, आप काफी प्रीमियम गेम खेल सकते हैं; हालाँकि, यह कुछ हद तक होगा क्योंकि प्रीमियम मोबाइल गेमिंग के लिए 2GB अनुशंसित नहीं है। लेकिन, आपके पास 1GB डिवाइस के बजाय 2GB डिवाइस का उपयोग करने का एक सहज अनुभव होगा।
इसके अलावा, 4GB उत्कृष्ट है!

यह वही है जो आपको अपने स्मार्टफोन पर चाहिए। हालाँकि एक 2GB डिवाइस सीमलेस मल्टीटास्किंग के लिए उत्तरदायी है, 4GB सबसे अच्छा है जो आपके पास हो सकता है। यदि आपके पास ऐसी रैम (4 जीबी) क्षमता वाला स्मार्टफोन है, तो आपके डिवाइस पर एक समय में जितने ऐप चल सकते हैं, उनकी कोई सीमा नहीं है; 4GB एंड्रॉइड डिवाइस पर मल्टीटास्किंग सरल है। आप गेमिंग के किसी भी टाइपिंग के लिए 4 जीबी स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं; इसमें ऑनलाइन वर्चुअल गेमिंग शामिल है।

Android Gaming केलिए कितना RAM जरुरी है

गेमिंग में अंतर होता है; 2GB के साथ एक विशिष्ट एंड्रॉइड स्मार्टफोन अभी भी कई तरह के गेम को मूल रूप से खेल सकता है। हालाँकि, कुछ गेम बहुत अधिक मेमोरी का उपभोग करते हैं, और जब आपको अधिक रैम क्षमता वाले स्मार्टफ़ोन पर विचार करना होगा। अज्ञात बैटल ग्राउंड्स (PUBG) खेलें, और इसी तरह के अन्य एक्शन गेम्स 4 जीबी रैम स्मार्टफ़ोन पर मूल रूप से खेलेंगे।

यदि आप 6GB डिवाइस का मालिक बन सकते हैं; जाहिरा तौर पर, ऐसी कोई गेम नहीं है जिसे आप स्मार्टफोन पर ऐसी राक्षस क्षमता के साथ नहीं खेल सकते। इस प्रकार, अगर आप चाहें तो आदी मोबाइल गेमर्स के लिए हमारा अनुशंसित आकार 6GB या उससे अधिक है। हालाँकि, हमें आपको यह बताना चाहिए; एक डिवाइस पर जितनी अधिक रैम होगी, बैटरी रनटाइम उतना ही कम होगा। दूसरे शब्दों में, बड़ी रैम अधिक बैटरी की खपत करती है; इसलिए, यदि आपकी मशीन बड़े पैमाने पर रैम के साथ आती है तो आपकी बैटरी तेजी से निकलती है।

मन की बात

हम विशिष्ट स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए 3 जीबी या 4 जीबी रैम की सलाह देते हैं; इससे उन्हें सर्वश्रेष्ठ मोबाइल अनुभव प्राप्त करने में मदद मिलेगी, और उनकी डिवाइस बैटरी बेकार नहीं जाएगी। दूसरी ओर, यदि आप एक मोबाइल गेमर हैं, तो हम आपको 6GB रैम डिवाइस या कम से कम 4GB की सलाह देते हैं। यदि डिवाइस बैटरी स्वस्थ नहीं है, तो 6 जीबी रैम तेजी से बिजली बहाएगा; इस प्रकार, आपको अपने डिवाइस को चालू रखने के लिए हमेशा पावर-बैंक या किसी अन्य वैकल्पिक पावर स्रोत की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, यदि आप तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं, तो वे Play Store ऐप्स के रूप में अनुकूलित नहीं हो सकते हैं, इसलिए अन्य साइटों के ऐप्स का उपयोग करते समय ध्यान रखें। Google प्लानिंग स्टैडिया गेमिंग, इसलिए, अगर यह लोकप्रिय हो जाता है, तो आप जानते हैं, आप आसानी से 4 जीबी क्षमता के साथ जीवित रह सकते हैं।

8 जीबी रैम चिप्स और यहां तक कि 16 जीबी रैम वाले डिवाइस भी हैं; उस RAM के लिए मत गिरो, आप उस चीज़ के लिए भुगतान कर रहे हैं जो आपने फोन के मरने तक उपयोग नहीं किया था। हां, अब हमें इसकी आवश्यकता नहीं है।

Leave a Comment