Managed VPS Hosting: क्या होता है? उसके Benefits (पूरी जानकारी)

जब एक नई वेबसाइट लॉन्च करने की बात आती है, तो आपके दिमाग में सबसे पहले एक वेब होस्टिंग सेवा आती है। एक वेब होस्टिंग सेवा एक वेबसाइट का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। विभिन्न प्रकार की वेब होस्टिंग योजनाएं हैं जो विभिन्न वेब होस्टिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जानी जाती हैं। आपको अपनी वेबसाइट की जरूरतों के आधार पर एक वेब होस्टिंग योजना चुनने की आवश्यकता है।

सभी प्रकार की वेब होस्टिंग योजनाओं में से, VPS वेब होस्टिंग इन दिनों बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहा है। शीर्ष वीपीएस के साथ प्रबंधित वीपीएस सर्वर का चयन करने का मतलब है कि आप अपने वेब पैनल पर पूर्ण नियंत्रण रख सकते हैं।

इसका मतलब है कि आप बिना किसी समस्या के अपने पूरे वेब डेटा को अपने दम पर प्रबंधित कर सकते हैं। इस राइट-अप में, हम प्रबंधित VPS वेब होस्टिंग के विवरण पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं।

Managed VPS Hosting (हिंदी में)

VPS  या वर्चुअल प्राइवेट सिस्टम मूल रूप से वर्चुअल सर्वर हैं जो समर्पित सर्वर की तरह काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह एक साझा होस्टिंग सेटिंग में संचालित होता है। प्रबंधित VPS होस्टिंग का उपयोग करने का मुख्य लाभ सामर्थ्य है। यह किसी भी दिन एक समर्पित सर्वर के लिए चयन करने की तुलना में अधिक सस्ती है।

साथ ही, यह कई तरीकों से साझा की गई होस्टिंग की तुलना में अधिक फायदेमंद है। दूसरे शब्दों में, प्रबंधित VPS होस्टिंग एक साथ समर्पित और साझा होस्टिंग दोनों के लाभों को जोड़ती है। यह मुख्य कारण है कि प्रबंधित VPS होस्टिंग वेबसाइट मालिकों के बीच लोकप्रिय हो गई है।

प्रबंधित VPS होस्टिंग दो प्रकार की होती है। एक पूरी तरह से प्रबंधित VPS होस्टिंग है और दूसरा स्व-प्रबंधित VPS होस्टिंग है। दोनों प्रकार के VPS होस्टिंग के अपने स्पष्ट फायदे और नुकसान हैं। सही VPS होस्टिंग योजना चुनने के लिए, आपको पहले दोनों के बीच अंतर सीखना होगा। आपकी सहायता करने के लिए, हमने अगले भाग में VPS होस्टिंग के प्रत्येक प्रकार का विवरण सूचीबद्ध किया है।

Fully Managed VPS Hosting के बारे में जाने

जब आप पूरी तरह से प्रबंधित वीपीएस होस्टिंग का विकल्प चुनते हैं, तो आपको सर्वर के प्रबंधन के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यह आपके होस्टिंग सेवा प्रदाता द्वारा प्रबंधित किया जाता है। इसलिए, पूरी तरह से प्रबंधित वीपीएस होस्टिंग योजना उन लोगों के लिए आदर्श है, जिन्हें तकनीकी विवरण के बारे में कम या कोई जानकारी नहीं है। यह एक मुख्य कारण है कि लोग और कंपनियां पहले स्थान पर पूरी तरह से प्रबंधित वीपीएस होस्टिंग योजना का विकल्प चुनते हैं।

यदि आपको या आपकी टीम को वेब होस्टिंग योजना को संभालने के लिए आवश्यक अनुभव या ज्ञान की कमी है, तो आपको पूरी तरह से प्रबंधित वीपीएस होस्टिंग के लिए चयन करने पर विचार करना चाहिए। यह आपको तकनीकी जानकारियों में शामिल होने की परेशानी से बचाएगा।

Fully Managed VPS Hosting के फायदे

यहाँ कुछ मुख्य लाभ दिए गए हैं जिनका आप पूरी तरह से प्रबंधित VPS होस्टिंग से लाभ उठा सकते हैं:

  • पूरी तरह से प्रबंधित VPS होस्टिंग योजना के लिए चयन करने से आपको अपने सर्वर के प्रबंधन के बारे में चिंता नहीं करनी होगी। यह आपके सेवा प्रदाता द्वारा पूरी तरह से प्रबंधित और बनाए रखा जाएगा। इसका मतलब है कि आपको अपने सर्वर के प्रबंधन के तकनीकी विवरण में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है।
  • पूरी तरह से प्रबंधित VPS होस्टिंग का एक और बड़ा लाभ यह है कि आपको अपनी वेबसाइट को चालू रखने के लिए अपने हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर को अपडेट करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • पूरी तरह से प्रबंधित वीपीएस होस्टिंग में सुरक्षा की भी बड़ी मात्रा है। आपकी सेवा प्रदाता आपकी वेबसाइट के लिए किसी भी प्रकार के सुरक्षा उल्लंघन का पता लगाने के लिए हमेशा तत्पर रहती है। यह आपकी सेवा प्रदाता की ज़िम्मेदारी है कि वह आपकी वेबसाइट को किसी भी स्पाइवेयर, मैलवेयर या संदिग्ध ट्रैफ़िक पैटर्न से सुरक्षित रखे।

Self-Managed VPS Hosting के बारे में जाने

इस प्रकार के VPS में इसे होस्ट करते हैं, जिन्हें आपको अपने दम पर पूरे सर्वर का प्रबंधन करना होता है। आपका होस्ट प्रदाता आपके सर्वर के प्रबंधन में हस्तक्षेप नहीं करेगा। इसका मतलब है कि आप अपने सर्वर पर पूरा नियंत्रण रख सकते हैं। यह आपके ऊपर है कि आप क्या करते हैं और आप अपने सर्वर से क्या नहीं करते हैं।

इस मामले में, आपको वेब सर्वर के प्रबंधन में पूर्ण ज्ञान और अनुभव होना चाहिए। आपका होस्ट प्रदाता केवल आपको एक भौतिक सर्वर प्रदान करेगा जबकि अन्य सभी कार्य आपके द्वारा किए जाने की आवश्यकता है। कई उपयोगकर्ता हैं, जो प्रस्तावित उच्च स्वतंत्रता की वजह से स्व-प्रबंधित वीपीएस होस्टिंग चुनना पसंद करते हैं।

Self-Managed VPS Hosting के फायदे 

स्वयं-प्रबंधित VPS होस्टिंग के लाभों की जाँच करें:

  • आप अपने सर्वर पर पूर्ण नियंत्रण रख सकते हैं और इस प्रकार, आप जो कुछ भी कर सकते हैं, कृपया कर सकते हैं। आप अपने सर्वर के किसी भी पहलू को अनुकूलित कर सकते हैं या अपने इच्छित किसी भी सॉफ़्टवेयर को स्थापित कर सकते हैं। आपके सर्वर पर
  • जो कुछ भी आप करते हैं वह आपकी पसंद है।
  • एक स्व-प्रबंधित वीपीएस होस्टिंग सर्वर की लागत पूरी तरह से प्रबंधित वीपीएस सर्वर से कम है। इसलिए यदि आप अपने VPS होस्टिंग प्लान पर पैसा बचाना चाहते हैं, तो आपको स्व-प्रबंधित VPS होस्टिंग के लिए जाना चाहिए।
  • इस प्रकार की वेब होस्टिंग योजना के साथ, आपको किसी पर भरोसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप किसी के लिए इंतजार किए बिना सभी आवश्यक परिवर्तन अपने दम पर कर सकते हैं।

अब जब आप दो प्रकार की प्रबंधित VPS होस्टिंग सेवाओं के बीच अंतर जानते हैं, तो आपके लिए यह तय करना आसान होना चाहिए। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आप मामले में पूरी तरह से प्रबंधित वीपीएस सेवा के लिए जाएं, आप एक गैर-तकनीकी व्यक्ति हैं। फिर भी, यदि आपके पास प्रबंधित VPS होस्टिंग के बारे में कोई क्वेरी है तो टिप्पणी अनुभाग पर शूट करें।

Leave a Comment